सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बेहतरीन english quote in hindi

बेहतरीन english quote in hindi


दोस्तों कुछ बेहतरीन english quote का हिंदी ट्रांसलेशन आप लोगो के साथ share कर रहे हैं

In hindi quotes, quotes, quote



Quotes in hindi


मेरे सामने मत चलो ... मैं अनुसरण नहीं कर सकता
मेरे पीछे मत चलो ... मैं नेतृत्व नहीं कर सकता

मेरे बगल में चलो ... बस मेरा दोस्त बनो
आपकी मर्जी के बिना कोई आपको हीन महसूस नहीं करवा सकता।
बिना पुस्तकों वाला कमरा आत्मा के बिना शरीर के समान है।

 Roy T. Bennett Quote in hindi
 


Quotes in hindi


अपने लक्ष्यों का पीछा करते समय आपके पास पहले से जो कुछ भी है उसके लिए आभारी रहें।
दयालुता का एक यादृच्छिक कार्य, चाहे कितना छोटा हो, किसी और के जीवन पर एक जबरदस्त प्रभाव डाल सकता है।



एलबर्ट केमस




Quotes in hindi

मैं स्वार्थी, अधीर और थोड़ा असुरक्षित हूं। मैं गलतियां करता हूं, मैं नियंत्रण से बाहर हूं और कई बार मुश्किल से निपट पाता हूं। लेकिन अगर आप मुझे अपने सबसे खराब तरीके से नहीं संभाल सकते हैं, तो आपको यकीन है कि नरक मेरे लायक नहीं है।
मैरिलिन मुनरो

Quotes in hindi

हम बहादुरी के सामान्य कृत्यों में विश्वास करते हैं, साहस में जो एक व्यक्ति को दूसरे के लिए खड़े होने के लिए प्रेरित करता है।
वेरोनिका


Quotes in hindi

आप किसी के साथ वर्षों तक, हर रोज़ और फिर भी बात कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं होगा कि जब आप किसी के सामने बैठते हैं, तो एक शब्द भी नहीं कह सकते हैं, फिर भी आप उस व्यक्ति को अपने दिल से महसूस करते हैं, आपको ऐसा लगता है आप उस व्यक्ति को हमेशा के लिए जानते हैं .... कनेक्शन दिल से बनता है, जीभ से नहीं।

Quotes in hindi

रवैया एक विकल्प है। खुशी एक चयन है। आशावाद एक विकल्प है। दयालुता एक विकल्प है। देना एक विकल्प है। सम्मान एक विकल्प है। आप जो भी चुनाव करते हैं वह आपको बनाता है। सोच के चुनें।
रॉय टी। बेनेट


Quotes in hindi
अपने डर से मत डरो। वे आपको डराने के लिए नहीं हैं। वे वहाँ हैं आपको बताएंगे कि कुछ इसके लायक है।
सी. जोयबेल सी.

Quotes in hindi

यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो अतीत में न रहें, भविष्य के बारे में चिंता न करें, वर्तमान में पूरी तरह से जीने पर ध्यान दें।
रॉय टी। बेनेट


Quotes in hindi

अधिक मुस्कुराते हुए, कम चिंताजनक। अधिक करुणा, कम निर्णय। अधिक धन्य, कम तनावग्रस्त। ज्यादा प्यार, कम नफरत।
रॉय टी। बेनेट


Quotes in hindi

हमें खुद को उन लोगों से प्यार करने की इजाजत देनी चाहिए जो वास्तव में हमसे प्यार करते हैं, वे लोग जो वास्तव में मायने रखते हैं। बहुत समय के लिए, हम लोगों द्वारा हमें प्यार करने के लिए लोगों की अपनी खुद की खोज से अंधे हो जाते हैं, जो लोग भी मायने नहीं रखते हैं, जबकि हर समय हम बर्बाद करते हैं और जो लोग हमसे प्यार करते हैं उन्हें फुटपाथ पर खड़े होकर हमें भीख माँगना पड़ता है सड़कों में! इस पर विराम लगाने का समय आ गया है। यह समय हमारे लिए है कि हम खुद को प्यार करें।
सी। जोयबेल सी।

Quotes in hindi

अन्य लोगों की भावनाओं का सम्मान करें। यह आप के लिए कुछ भी नहीं मतलब हो सकता है, लेकिन यह उनके लिए सब कुछ मतलब हो सकता है।
रॉय टी। बेनेट


Quotes in hindi

अपनी खुशी की जिम्मेदारी लें, इसे कभी दूसरे लोगों के हाथों में न डालें।
रॉय टी। बेनेट,


Quotes in hindi

यदि आपके पास पहले से मौजूद चीज़ों के लिए आभारी नहीं हैं, तो आपको लगता है कि आप और अधिक खुश होंगे।
रॉय टी। बेनेट,

Quotes in hindi


सुधार करें, बहाने नहीं। सम्मान की चाह रखें, न कि आकर्षण की।
रॉय टी। बेनेट,


Quotes in hindi

जीवन आसान और अधिक सुंदर हो जाता है जब हम अन्य लोगों में अच्छाई देख सकते हैं।
रॉय टी। बेनेट



Quotes in hindi

अपने दिल का पालन करें, अपनी आंतरिक आवाज़ सुनें, दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं, इसकी परवाह करना बंद करें।
रॉय टी। बेनेट,

Quotes in hindi

अन्य लोगों की अपेक्षाओं और विचारों को अपने निर्णयों को प्रभावित न करने दें। यह तुम्हारा जीवन है, उनका नहीं। वही करें जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है; वह करें जो आपको जीवित और खुश महसूस कराए। दूसरों की अपेक्षाओं और विचारों को सीमित न करें जो आप हैं। यदि आप दूसरों को बताते हैं कि आप कौन हैं, तो आप उनकी वास्तविकता जी रहे हैं - आपकी नहीं। लोगों को खुश करने के अलावा और भी बहुत कुछ है। दूसरों के बताए मार्ग पर चलने से कहीं अधिक जीवन है। अभी जो आप अनुभव कर रहे हैं, उसके मुकाबले जीवन के लिए बहुत कुछ है। आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप अपने लिए कौन हैं। संपूर्ण प्राणी बनो। साहसिक।
रॉय टी। बेनेट


Quotes in hindi

पीछा करना जो आपके दिल को पकड़ता है, न कि आपकी आँखों को पकड़ता है।
रॉय टी। बेनेट,




Quotes in hindi


क्रोध, पछतावा, चिंता, और शिकायत में अपना समय बर्बाद मत करो। जीवन दुखी होने के लिए बहुत छोटा है।
रॉय टी। बेनेट



यदि आपको post पसंद आयी हो तो शेयर करें। आपके पास कोई motivational hindi story या article हो तो हमें inhindistory.com की official email id inhindistory@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम आपकी story को आपके नाम सहित अपनी website पर post करेंगे ।
धन्यवाद!










इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कोरा ज्ञान ....एक emotional motivational कहानी

Hi दोस्तों आप हैं। प्रेणादायी chakhdey गौरव के साथ दोस्तों ज्यादतर हम लोग ऐसी शिक्षा प्राप्त करते हैं।जो सिर्फ किताबों तक सिमित होती है। एक तरह से पंगु बना देती है।हम आज इस टॉपिक पर विस्तार से बात करें।उससे पहले एक कहानी इस टॉपिक को खूबसूरत तरीके से बयाँ करती है।         एक बहुत बड़े पंडितजी रहते हैं।जिनकी ख्याति दूर- दूर तक फैली होती है।उनके प्रवचन सुनने के लिए लोग दूर -दूर से आते हैं।पंडितजी को इस बात का बड़ा घमण्ड रहता है।वो हमेशा अपनी तारीफ सुन्ना पसंद करते हैं ।एक बार सावन के महीने मे एक गांव मे भगवत कथा करनी होती है।पंडितजी के गांव और उस गांव के बीच एक बड़ी नदी बहती है ।जिसे नाव के द्वारा पर करना पड़ता है।पंडितजी शाम के समय नदी किनारे पहुचते है।वहां पर नाव चलने वाले मल्लाह को बुलाकर कहते हैं कि मुझे जल्दी नदी पर कर दो बहुत जरूरी काम है। मल्लाह हाथ जोड़कर बोलता है पंडितजी कुछ लोग और आजाएं तो मुझे थोड़ा फायदा हो जायेगा।पंडितजी गुस्से से लाल आंख करते हुए बोलते है मुर्ख तू जनता है मैं कौन हूँ।मेरा थोड़ा सा समय भी बहुत कीमती है।तू मुझ अकेले को नदी पर करायेगा तो मे तुझे किराया तो दूँगा ही स…

एक बार फिर कछुआ और खरगोश रेस....motivational story

vivekanand story in hindi
Hi दोस्तों एक बार फिर स्वागत आप सभी का in hindi motivational story chakhdey पर और आप सब है मेरे साथ अर्थात गौरव के साथ तो शुरू करते है कहानी....
           आप सभी ने खरगोश और कछुए की कहानी तो पड़ी ही होगी की कछुआ और खरगोश की दौड़ होती है।खरगोश बहुत तेज दौड़ता है।फिर एक पेड़ के नीचे आराम करने लगता है और उसकी नींद लग जाती है।और कछुआ दौड़ जीत लेता है। अब दोसरी स्टोरी-       जब कछुआ रेस जीत जाता है।तब खरगोश को अपनी गलती का एहसास होता है।वह शेर के पास जाता हैऔर फिर से रेस करने की प्राथना करता है।शेर कछुए को बुलाकर पूछता है कि कछुआ तुम से एक बार फिर रेस करना चाहता है।क्या तुम तैयार हो चूँकि कछुआ रेस जीता था।इसलिए थोड़ा सा ईगो भी आ गया।शेर की बात सुनकर हँसकर बोलता है कि ख़रगोश भाई को फिर से हारने का शौक है तो वह तैयार है। दूसरे दिन सभी जानवर रेस देखने के लिए तय स्थान पर पहुँच जाते है।हरी झंडी दिखाई जाती है और रेस शुरू होती है।इस बार खरगोश पहली वाली गलती नही दोहराता है।तेजी से दौड़ कर बहुत बड़े अंतर से रेस जीत लेता है। तीसरी स्टोरी--          जब खरगोश जीत जाता है।तो कछुआ को ब…

vivekanand story in hindi dhyan ki shakti

vivekanand story in hindi
    दोस्तों आज मैं आपके साथ स्वामी विवेकानंद जी की जीवन की एक और प्रेणादायी कहानी vivekanand story in hindiशेयर कर रहा हूँ

    बात शिकागो की है एक बार विवेकानंद अपने अनुनायियों के साथ टहलते हुए एक नदी के किनारे पर पहुँचे वहाँ पर देखते हैं कि कुछ लोग नदी मे बहने वाले अंडे के छिलकों पर बंदूक से निशाना लगा रहे हैं पर बहते हुए अंडो के छिलके पर किसी से भी निशाना नही लग रहा स्वामी जी ने कुछ देर यह सब देखा पर किसी से भी नदी मे बहते हुए अंडे के छिलकों पर निशाना नही लगा सब काफी मेहनत कर रहे थे स्वामी विवेकानंद अपने अनुनायियों के साथ उन बन्दों के पास गए जो निशाना लगा रहे थे और बोले की वह भी निशाना लगाना चाहते हैं जो निशाना लगा रहे थे उन्होंने आश्चर्य से स्वामी विवेकानंद को देखा क्योंकि वो एक सन्यासी के भेष मे थे और स्वामी विवेकानंद से पूछा की उन्होंने पहले कभीं निशाना लगया है तो स्वामी जी ने मुस्कुराकर जबाब दिया की के उन्होंने पहले कभी भी बन्दूक तक नही चलायी पर आज निशाना लगाना चाहते हैं जो निशाना लगा रहे थे उन्होंने स्वामीजी को अपनी बन्दूक दे दी विवेकानन्दजी ने ध्यान …